Skip to main content

Translate in your language

क्रिप्टोकरंसी में निवेश :पैसा बनाने के लिए इसमें शुरुवात कैसे करें

क्रिप्टोकरंसी, एक डिजिटल मुद्रा कह लीजिये या आभासी मुद्रा कह लीजिये। ये एक ऐसी मुद्रा है जो सुरक्षा के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करती है, दुनिया भर के कई व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय निवेश विकल्प बन गई है। लेकिन क्रिप्टोकरंसी में निवेश के अपने जोखिम भी होते हैं, वे उच्च रिटर्न की क्षमता भी प्रदान करते हैं। अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं और क्रिप्टोकरंसी में निवेश करना और पैसा कमाना चाहते हैं, तो शुरुआत करने में आपकी मदद करने के लिए यह एक शुरुआती गाइड है।

क्रिप्टोकरंसी में निवेश :पैसा बनाने के लिए एक इसमें शुरुवात कैसे करें

1. अपना खुद का शोध करें

इससे पहले कि आप किसी भी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करें, इसके बारे में खुद से शोध करना महत्वपूर्ण है। पता करें कि बाजार में कौन सी क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध हैं, वे कैसे काम करती हैं और उनके संभावित रिटर्न क्या हैं। आपको उस क्रिप्टोकरंसी के पीछे की तकनीक के बारे में भी सीखना चाहिए जिसमें आपको जरूर रुचि होगी की वो तकनीक कैसी है और कैसे काम करती है , साथ ही इसके पीछे के लोगों या कंपनी के बारे में भी सही से जानकारी लें । यह जानकारी आपको अपने निवेश के बारे में सूचित और सही निर्णय लेने में मदद करेगी।

2. सही क्रिप्टोकरंसी चुनें

बाजार में हजारों क्रिप्टोकरंसी उपलब्ध हैं, इसलिए आपके लिए सही को चुनना महत्वपूर्ण है। बिटकॉइन, पहली और सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी, कई निवेशकों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। हालाँकि, अन्य क्रिप्टोकरंसी  जैसे एथेरियम, लिटकोइन और रिपल भी विचार करने योग्य हैं।


निवेश करने के लिए किसी क्रिप्टोकरंसी का चयन करते समय, बाजार पूंजीकरण, ट्रेडिंग वॉल्यूम और क्रिप्टोकरंसी के पीछे की तकनीक जैसे कारकों पर विचार करें। आपको क्रिप्टोक्यूरेंसी की विकास की क्षमता और व्यवसायों और उपभोक्ताओं द्वारा इसे अपनाने पर भी विचार करना चाहिए।

3. एक क्रिप्टोकरंसी  एक्सचेंज चुनें

क्रिप्टोकरंसी  खरीदने और बेचने के लिए, आपको क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। कई एक्सचेंज उपलब्ध हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि एक प्रतिष्ठित और भरोसेमंद को चुना जाए। कुछ लोकप्रिय एक्सचेंजों में बिनेंस, कॉइनबेस और क्रैकन शामिल हैं।


एक्सचेंज चुनते समय, सुरक्षा, फीस और उस क्रिप्टोकरंसी की उपलब्धता जैसे कारकों पर विचार करें जिनसे आप व्यापार करना चाहते हैं। आपको क्रिप्टोकरंसी समुदाय में एक्सचेंज के ग्राहक समर्थन और इसकी प्रतिष्ठा पर भी विचार करना चाहिए।

4. एक क्रिप्टोकरंसी  वॉलेट बनाएं

क्रिप्टोकरंसी वॉलेट एक डिजिटल वॉलेट है जो आपको अपनी क्रिप्टोकरंसी को स्टोर और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। वॉलेट दो प्रकार के होते हैं: हॉट वॉलेट और कोल्ड वॉलेट। हॉट वॉलेट इंटरनेट से जुड़े होते हैं और उपयोग में अधिक सुविधाजनक होते हैं, जबकि कोल्ड वॉलेट इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होते हैं और बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं।


वॉलेट चुनते समय, सुरक्षा, उपयोग में आसानी और उस क्रिप्टोकरंसी के साथ अनुकूलता जैसे कारकों पर विचार करें जिन्हें आप स्टोर करना चाहते हैं। आपको क्रिप्टोकरंसी समुदाय में वॉलेट की प्रतिष्ठा पर भी विचार करना चाहिए।

5. बुद्धिमानी से निवेश करें

क्रिप्टोकरंसी  में निवेश करते समय, बुद्धिमानी व समझदारी से निवेश करना जरुरी  है।आप उतना की निवेश करें जितना आप घाटा बर्दाश्त कर सकते हैं या घाटा झेलकर संभल सकते हैं उससे अधिक निवेश न करें, और प्रचार या अटकलों के आधार पर निवेश न करें। इसके बजाय, अपने शोध और अपने निवेश लक्ष्यों के आधार पर सूचित और सही निर्णय लें।


आपको अपने क्रिप्टोकरंसी  निवेशों में विविधता लाने पर भी विचार करना चाहिए। कई तरह के क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने से आपके जोखिम की संभावना और आपके संभावित रिटर्न के बढ़ने की संभावना भी होती है। 

6. अपने निवेश की निगरानी करें

अंत में, अपने क्रिप्टोकरंसी निवेशों की निगरानी करना भी जरुरी है। आपके द्वारा निवेश की गई क्रिप्टोकरंसी के बाजार और उसके प्रदर्शन पर नज़र रखें। आपको अपने निवेश की सुरक्षा के लिए अपने वॉलेट को सुरक्षित और अप-टू-डेट भी रखना चाहिए।

यदि समझदारी से किया जाए तो क्रिप्टोकरंसी में निवेश करना एक लाभदायक उद्यम हो सकता है। अपना शोध करके, सही क्रिप्टोकरंसी चुनकर, और एक प्रतिष्ठित एक्सचेंज और वॉलेट का उपयोग करके, आप सही निर्णय ले सकते हैं और अपने रिटर्न को अधिकतम कर सकते हैं। क्रिप्टोकरंसी की दुनिया में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए बुद्धिमानी से निवेश करना, अपने निवेश में विविधता लाना और अपने निवेश की निगरानी करना याद रखें।

Click for English

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं - 

क्रिप्टोग्राफी: डिजिटल युग में सूचना की सुरक्षा

क्या क्रिप्टोकरेंसी को प्रोग्रामिंग के जरिए बनाया जा सकता है या क्या वे संख्या में सीमित हैं?


Comments

Popular posts from this blog

वह दिन - एक सच्चा अनुभव

 सुनें 👇 उस दिन मेरे भाई ने दुकान से फ़ोन किया की वह अपना बैग घर में भूल गया है ,जल्दी से वह बैग दुकान पहुँचा दो । मैं उसका बैग लेकर घर से मोटरसाईकल पर दुकान की तरफ निकला। अभी आधी दुरी भी पार नहीं हुआ था की मोटरसाइकल की गति अपने आप धीरे होने लगी और  थोड़ी देर में मोटरसाइकिल बंद हो गयी। मैंने चेक किया तो पाया की मोटरसाइकल का पेट्रोल ख़त्म हो गया है। मैंने सोचा ये कैसे हो गया ! अभी कल तो ज्यादा पेट्रोल था ,किसी ने निकाल लिया क्या ! या फिर किसी ने इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया होगा। मुझे एक बार घर से निकलते समय देख लेना चाहिए था। अब क्या करूँ ? मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है ?  मोटरसाइकिल चलाना  ऐसे समय पर भगवान की याद आ ही जाती है। मैंने भी मन ही मन भगवान को याद किया और कहा हे भगवान कैसे भी ये मोटरसाइकल चालू हो जाये और मैं पेट्रोल पंप तक पहुँच जाऊँ। भगवान से ऐसे प्रार्थना करने के बाद मैंने मोटरसाइकिल को किक मार कर चालू करने की बहुत कोशिश किया लेकिन मोटरसाइकल चालू नहीं हुई। और फिर मैंने ये मान लिया की पेट्रोल ख़त्म हो चूका है मोटरसाइकल ऐसे नहीं चलने वाली।  आखिर मुझे चलना तो है ही क्योंकि पेट

व्यवहारिक जीवन और शिक्षा

सुनें 👇 एक दिन दोपहर को अपने काम से थोड़ा ब्रेक लेकर जब मैं अपनी छत की गैलरी में टहल रहा था और धुप सेंक रहा था। अब क्या है की उस दिन ठंडी ज्यादा महसूस हो रही थी। तभी मेरी नज़र आसमान में उड़ती दो पतंगों पर पड़ी। उन पतंगों को देखकर अच्छा लग रहा था। उन पतंगों को देखकर मैं सोच रहा था ,कभी मैं भी जब बच्चा था और गांव में था तो मैं पतंग उड़ाने का शौकीन था। मैंने बहुत पतंगे उड़ाई हैं कभी खरीदकर तो कभी अख़बार से बनाकर। पता नहीं अब वैसे पतंग  उड़ा पाऊँगा की नहीं। गैलरी में खड़ा होना    पतंगों को उड़ते देखते हुए यही सब सोच रहा था। तभी मेरे किराये में रहने वाली एक महिला आयी हाथ में कुछ लेकर कपडे से ढके हुए और मम्मी के बारे में पूछा तो मैंने बताया नीचे होंगी रसोई में। वो नीचे चली गयी और मैं फिर से उन पतंगों की तरफ देखने लगा। मैंने देखा एक पतंग कट गयी और हवा में आज़ाद कहीं गिरने लगी। अगर अभी मैं बच्चा होता तो वो पतंग लूटने के लिए दौड़ पड़ता। उस कटी हुई पतंग को गिरते हुए देखते हुए मुझे अपने बचपन की वो शाम याद आ गई। हाथ में पतंग  मैं अपने गांव के घर के दो तले पर से पतंग उड़ा रहा था वो भी सिलाई वाली रील से। मैंने प

अनुभव पत्र

सुनें 👉 आज मैं बहुत दिनों बाद अपने ऑफिस गया लगभग एक साल बाद इस उम्मीद में की आज मुझे मेरा एक्सपीरियंस लेटर मिल जाएगा। वैसे मै ऑफिस दोबारा कभी नहीं जाना चाहता 😓लेकिन मजबूरी है 😓क्योंकि एक साल हो गए ऑफिस छोड़े हुए😎।नियम के मुताबिक ऑफिस छोड़ने के 45 दिन के बाद  मेरे ईमेल एकाउंट मे एक्सपीरियंस लेटर आ जाना चाहिए था☝। आखिर जिंदगी के पाँच साल उस ऑफिस में दिए हैं एक्सपीरियंस लेटर तो लेना ही चाहिए। मेरा काम वैसे तो सिर्फ 10 मिनट का है लेकिन देखता हूँ कितना समय लगता है😕।  समय  फिर याद आया कुणाल को तो बताना ही भूल गया😥। हमने तय किया था की एक्सपीरियंस लेटर लेने हम साथ में जायेंगे😇  सोचा चलो कोई बात नहीं ऑफिस पहुँच कर उसको फ़ोन कर दूंगा😑। मैं भी कौन सा ये सोच कर निकला था की ऑफिस जाना है एक्सपीरियंस लेटर लेने।आया तो दूसरे काम से था जो हुआ नहीं सोचा चलो ऑफिस में भी चल के देख लेत्ते हैं😊। आखिर आज नहीं जाऊंगा तो कभी तो जाना ही है इससे अच्छा आज ही चल लेते है👌। गाड़ी में पेट्रोल भी कम है उधर रास्ते में एटीएम भी है पैसे भी निकालने है और वापस आते वक़्त पेट्रोल भी भरा लूंगा👍।  ऑफिस जाना  पैसे निकालने