Skip to main content

Translate in your language

स्मार्टफोन की लत और उपाय

सुनें👇


बहुत समय से सोच रहा था की ये स्मार्टफोन की लत से छुटकारा कैसे पाऊँ। अजीब लत है ये जब जरुरत हो तब तो इसका इस्तेमाल करना ही है लेकिन जब जरुरत नहीं है तब भी इसका इस्तेमाल होता है। टॉयलेट जाने से लेकर बेडरूम तक इसकी हर जगह जरुरत हो गयी है यानि की सुबह की शुरुआत से लेकर नींद आने तक ये इस्तेमाल होता ही रहता है। कभी कभी तो ये हाल हो जाता है की आँखें और दिमाग भी जवाब देने लग जाते हैं की अब बस कर बहुत हो गया। और हम ये बात समझ भी रहे होते हैं लेकिन पता नहीं क्यों हम अपने आप को मना भी लेते हैं और थोड़ा और बस थोड़ा और करते करते आधी रात गुजर जाती है। उसके बाद ये भी महसूस होता है की ये तो बहुत ज्यादा हो रहा है ,अब इसपर काबू रखना ही होगा , बस अब आज के बाद इसका इस्तेमाल बंद। लेकिन अगले दिन से फिर वही होता है ये मालूम होते हुए भी की हमने तय किया है की इस आदत पर काबू रखना है। लेकिन मन का क्या करें ? मन तो होता ही है चंचल उसका तो स्वभाव ही है कहीं भी आकर्षित होना। 

Smartphone addiction and remedy
स्मार्टफोन में देखना 

स्मार्टफोन में तो वो सारी खूबियां हैं मन को आकर्षित करने की। जिसको ढेर सारी बातें करनी है वो बातें करे,जिसको ग्लैमर देखना है वो ग्लैमर देख ले,जिसको फिटनेस का शौक है वो फिटनेस से सम्बन्धित जानकारियां देख ले या यूँ कहूँ की जिसको जिस चीज़ में रूचि है वो हर चीज़ उपलब्ध है स्मार्टफ़ोन में और हर तरह से उपलब्ध है चाहे तो वीडियो देख लो। चाहे तो पढ़ लो। जिसको कुछ नहीं समझ में आ रहा है वो यूँ  ही देख लो कुछ न कुछ तो मिल ही जाता है। अब ये तो मानी हुई बात है की जिस चीज़ का ज्यादा मन करता है आदमी वो काम ज्यादा करता है या हम ये भी कह सकते हैं जो चीज़े मन को भाती हैं वही चीज़ें हम ज्यादा करना चाहेंगे। आपने किसी फिल्म का डॉयलाग तो सुना ही होगा "मेरे मन को भाया ,मैं कुत्ता काट कर खाया " 

लेकिन हमें खुद को ये समझाना ही पड़ेगा की क्या अगर हमे मिठाईया पसंद हैं तो क्या हमें दिनभर मिठाइयां खाना चाहिए ? नहीं। इसी तरह से हम स्मार्टफोन का कितना भी अच्छा इस्तेमाल करें , इसके लत से हमे इससे फायदा नहीं होगा। नुकसान होगा। 

Smartphone addiction and remedy
खुद को समझाना 

अब ये तो सभी समझ रहे हैं की हम स्मार्टफोन को हद से ज्यादा इस्तेमाल करते जा रहे हैं। लेकिन इससे छुटकारा कैसे पाएं ?

जैसा की पहले हमने समझा की स्मार्टफ़ोन हम इसलिए इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह हमारे मन को भाता है। हमारा मन तो होता ही है किसी ज़िद्दी और छोटे बच्चे की तरह है जो किसी भी चीज़ के लिए ज़िद करने लगता है और जल्दी मानता नहीं है। लेकिन बार बार समझाने और फुसलाने से मान भी जाता है। यही हाल हमारे मन का भी होता है। 

दूसरी चीज़ है "जरुरत" हम लगभग हर जरुरत के लिए स्मार्टफोन पर निर्भर होते जा रहे हैं चाहे हो मनोरंजन हो या खरीदारी। जैसे अगर हम ये तय कर लें की हम स्मार्टफोन का इस्तेमाल एक तय समय पर करेंगे और सही में जितनी जरुरत है उतनी ही करेंगे तो इससे हम स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से बच सकते हैं। जैसे कई लोगों को ये आदत भी हो जाती है की जरुरत हो या न हो वो ऑनलाइन सर्फिंग करने लगते हैं और सिर्फ ऑफर देखकर ऐसे चीज़ें देखने लगते हैं और खरीद भी लेते है जिनकी उन्हें वास्तव में कोई जरुरत नहीं होती। इसमें उनका समय ,पैसा, और सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है।    

Smartphone addiction and remedy
ऑनलाइन सर्फिंग

स्मार्टफ़ोन के लत से बचने के लिए मैंने भी कुछ कोशिशें की हैं। जिनमे मैं कामयाब भी हुआ हूँ --

रात को सोते समय मैं स्मार्टफ़ोन का इंटरनेट बंद करके अपने से दूर रखता हूँ। 

अलार्म के लिए फ़ोन की जगह अलार्म घडी का इस्तेमाल करता हूँ। 

रात को हल्का खाना खाके जल्दी सोने की कोशिश करता हूँ। 

सुबह जल्दी उठाकर योग और दूसरी एक्सरसाइजेज भी करता हूँ और स्मार्टफोन को दूर रखता हूँ। ध्यान वाले आसन करते समय एक बार जरूर खुद से कहता हूँ के मुझे स्मार्टफोन के लत से बचना है। 

शाम को स्मार्टफोन घर पर रखकर छह से आठ किलोमीटर दूर तक पैदल चलता हूँ। 

Smartphone addiction and remedy
दूर तक पैदल चलना 

इसके बावजूद भी कभी कभी मैं स्मार्टफ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल कर लेता हूँ  लेकिन आज मैं कह सकता हूँ की मुझे स्मार्टफोन की लत नहीं है। 

अगर आप के पास भी स्मार्टफोन के लत से बचने के कोई उपाय या मशवरा है तो जरूर कमेंट करें ।

Click for English 

Comments

Popular posts from this blog

वह दिन - एक सच्चा अनुभव

 सुनें 👇 उस दिन मेरे भाई ने दुकान से फ़ोन किया की वह अपना बैग घर में भूल गया है ,जल्दी से वह बैग दुकान पहुँचा दो । मैं उसका बैग लेकर घर से मोटरसाईकल पर दुकान की तरफ निकला। अभी आधी दुरी भी पार नहीं हुआ था की मोटरसाइकल की गति अपने आप धीरे होने लगी और  थोड़ी देर में मोटरसाइकिल बंद हो गयी। मैंने चेक किया तो पाया की मोटरसाइकल का पेट्रोल ख़त्म हो गया है। मैंने सोचा ये कैसे हो गया ! अभी कल तो ज्यादा पेट्रोल था ,किसी ने निकाल लिया क्या ! या फिर किसी ने इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया होगा। मुझे एक बार घर से निकलते समय देख लेना चाहिए था। अब क्या करूँ ? मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है ?  मोटरसाइकिल चलाना  ऐसे समय पर भगवान की याद आ ही जाती है। मैंने भी मन ही मन भगवान को याद किया और कहा हे भगवान कैसे भी ये मोटरसाइकल चालू हो जाये और मैं पेट्रोल पंप तक पहुँच जाऊँ। भगवान से ऐसे प्रार्थना करने के बाद मैंने मोटरसाइकिल को किक मार कर चालू करने की बहुत कोशिश किया लेकिन मोटरसाइकल चालू नहीं हुई। और फिर मैंने ये मान लिया की पेट्रोल ख़त्म हो चूका है मोटरसाइकल ऐसे नहीं चलने वाली।  आखिर मुझे चलना तो है ही क्योंकि पेट

व्यवहारिक जीवन और शिक्षा

सुनें 👇 एक दिन दोपहर को अपने काम से थोड़ा ब्रेक लेकर जब मैं अपनी छत की गैलरी में टहल रहा था और धुप सेंक रहा था। अब क्या है की उस दिन ठंडी ज्यादा महसूस हो रही थी। तभी मेरी नज़र आसमान में उड़ती दो पतंगों पर पड़ी। उन पतंगों को देखकर अच्छा लग रहा था। उन पतंगों को देखकर मैं सोच रहा था ,कभी मैं भी जब बच्चा था और गांव में था तो मैं पतंग उड़ाने का शौकीन था। मैंने बहुत पतंगे उड़ाई हैं कभी खरीदकर तो कभी अख़बार से बनाकर। पता नहीं अब वैसे पतंग  उड़ा पाऊँगा की नहीं। गैलरी में खड़ा होना    पतंगों को उड़ते देखते हुए यही सब सोच रहा था। तभी मेरे किराये में रहने वाली एक महिला आयी हाथ में कुछ लेकर कपडे से ढके हुए और मम्मी के बारे में पूछा तो मैंने बताया नीचे होंगी रसोई में। वो नीचे चली गयी और मैं फिर से उन पतंगों की तरफ देखने लगा। मैंने देखा एक पतंग कट गयी और हवा में आज़ाद कहीं गिरने लगी। अगर अभी मैं बच्चा होता तो वो पतंग लूटने के लिए दौड़ पड़ता। उस कटी हुई पतंग को गिरते हुए देखते हुए मुझे अपने बचपन की वो शाम याद आ गई। हाथ में पतंग  मैं अपने गांव के घर के दो तले पर से पतंग उड़ा रहा था वो भी सिलाई वाली रील से। मैंने प

अनुभव पत्र

सुनें 👉 आज मैं बहुत दिनों बाद अपने ऑफिस गया लगभग एक साल बाद इस उम्मीद में की आज मुझे मेरा एक्सपीरियंस लेटर मिल जाएगा। वैसे मै ऑफिस दोबारा कभी नहीं जाना चाहता 😓लेकिन मजबूरी है 😓क्योंकि एक साल हो गए ऑफिस छोड़े हुए😎।नियम के मुताबिक ऑफिस छोड़ने के 45 दिन के बाद  मेरे ईमेल एकाउंट मे एक्सपीरियंस लेटर आ जाना चाहिए था☝। आखिर जिंदगी के पाँच साल उस ऑफिस में दिए हैं एक्सपीरियंस लेटर तो लेना ही चाहिए। मेरा काम वैसे तो सिर्फ 10 मिनट का है लेकिन देखता हूँ कितना समय लगता है😕।  समय  फिर याद आया कुणाल को तो बताना ही भूल गया😥। हमने तय किया था की एक्सपीरियंस लेटर लेने हम साथ में जायेंगे😇  सोचा चलो कोई बात नहीं ऑफिस पहुँच कर उसको फ़ोन कर दूंगा😑। मैं भी कौन सा ये सोच कर निकला था की ऑफिस जाना है एक्सपीरियंस लेटर लेने।आया तो दूसरे काम से था जो हुआ नहीं सोचा चलो ऑफिस में भी चल के देख लेत्ते हैं😊। आखिर आज नहीं जाऊंगा तो कभी तो जाना ही है इससे अच्छा आज ही चल लेते है👌। गाड़ी में पेट्रोल भी कम है उधर रास्ते में एटीएम भी है पैसे भी निकालने है और वापस आते वक़्त पेट्रोल भी भरा लूंगा👍।  ऑफिस जाना  पैसे निकालने