Skip to main content

Translate in your language

ठगी प्रमोशन, आकर्षण और धोखा

सुनें 👇



दो हफ्ते पहले की बात है। उस दिन मैं सुबह सुबह कमोड पर बैठे हुए मोबाइल पर टाइम पास कर रहा था। मुझे बहुत ज्यादा मोबाइल देखने की आदत तो नहीं है लेकिन कभी कभी ऐसे टाइम पर मोबाइल देख लेता हूँ। वैसे तो मैं ऐसे समय पर अख़बार पढ़ना पसंद करता हूँ भले ही वह अख़बार पुराना हो। लेकिन जब अख़बार नहीं होता है तो मोबाइल में यूट्यूब पर टाइमपास कर लेता हूँ। इसका फायदा ये होता है की आराम के साथ साथ थोड़ा मनोरंजन भी हो जाता है। 

Swindle Promotion, Charm and deception
आकर्षक विज्ञापन 

उस दिन कमोड पर बैठे हुए यूट्यूब देखते हुए मेरी नज़र एक स्मार्टफोन के ऐड पर पड़ी। स्मार्टफोन दिखने में इतना अट्रैक्टिव था। उस स्मार्टफोन में अट्रैक्शन की सारी चीज़ें मौजूद थी ५जी ,कलर ब्लू ,२५६ जी बी  रोम ,८ जी बी रैम ,६४ एम पी क्वैड कैमरा ,६००० एम ए एच लिथियम -आयन बैटरी। इतना कुछ और दाम सिर्फ ५,४९९। मेरी पत्नी का स्मार्टफोन थोड़ा प्रॉब्लम देने लग गया है सोचा ये फ़ोन तो बहुत अच्छा है इसमें कम दाम में इतना कुछ मिल रहा है। क्यों न यही फ़ोन खरीदकर उसको सरप्राइज दे दूँ। बाद में दोस्तों को भी दिखाऊंगा। यही सोचकर मैंने लिंक पर क्लिक कर दिया। क्लिक करते ही shopmymobile नाम की साइट खुल गयी और मैं साइट में देखने लगा। और स्मार्ट फ़ोन के चक्कर में मैं ये भूल गया की मैं सुबह सुबह कमोड पर क्यों बैठा हूँ। 

Swindle Promotion, Charm and deception
आकर्षक प्रस्ताव

साइट खोलने पर पता चला इसमें एक और ऑफर है। स्मार्टफोन का एम आर पी १३,९९९ है ,सेल्लिंग प्राइस ५,४९९ है,और अगर मैं ये स्मार्ट फ़ोन ऑफर के अनुसार लेता हूँ तो मुझे ये स्मार्टफोन ४,४९९ में मिल जायेगा। ये सिमित समय के लिए था और नीचे टाइमर भी चालू था। टाइमर के अनुसार मेरे पास छ घंटे थे।

Swindle Promotion, Charm and deception
किफायती मूल्य

इस वेबसाइट  के बारे में कभी सुना नहीं था और देखा भी नहीं था। वेबसाइट बहुत ही वेल मेन्टेन थी। सोचा थोड़ा और चेक करते हैं। मैंने रिव्यु देखना चालू किया। रिव्यु सभी अच्छे थे। सबने स्मार्टफोन की तारीफ की हुई थी और सबने अच्छी रेटिंग दिए हुए थे। मैंने सोचा अब तो ले ही लेता हूँ। आर्डर वाली प्रोसीज़र करने के बाद मैं कॅश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन ढूढ़ने लगा। 

कॅश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन नहीं था उसकी जगह मैसेज था की कोरोना के वजह से और सुरक्षा कारणों से कॅश ऑन डिलीवरी की सुविधा नहीं मिल सकती। सोचा चलो कोई बात नहीं कमोड वाला काम निपटाकर अपने कमरे से क्रेडिट कार्ड से आर्डर करूँगा। इतनी देर से कमोड पर बैठा हूँ सब सोच रहे होंगे की इतने देर से अंदर बैठा है।

फिर सोचा की तब तक अपने दोस्तों से व्हाट्सप्प पर शेयर कर देता हूँ। उनके भी विचार जान लेता हूँ। वैसे मैं जब ऐसे कुछ चीज़ खरीदने की सोचता हूँ तो अपने फ्रेंड सर्कल में शेयर करके उनकी राय जरूर लेता हूँ। लेकिन इस बार बाद में ये ख्याल आया की उनकी राय लेनी चाहिए। लेकिन ये क्या शेयर का तो ऑप्शन ही नहीं है।

Swindle Promotion, Charm and deception
स्मार्टफोन का इस्तेमाल 

फिर ख्याल आया की मानलो मैंने पहले पेमेंट कर दिया और इन्होने मुझे स्मार्टफोन नहीं भेजा तो मैं अपने पैसे वापस कैसे ले पाउँगा। मेरे पैसे तो डूब जायेंगे।अभी लॉकडाउन का समय चल रहा है और अभी मैंने कोई नयी जॉब भी नहीं की है। घर से जो काम मैंने चालू किया है उसका पेमेंट आना अभी चालू नहीं हुआ है। ऐसे में ये जोखिम लेना ठीक नहीं है। शाम को किसी दोस्त से बात करूँगा इस बारे में। 

Swindle Promotion, Charm and deception
विचार करना 

लेकिन शाम को मैं किसी दोस्त से नहीं मिल पाया। बाद में सोचा कोई बात नहीं गूगल पर इसके बारे में पता कर लेता हूँ। जब गूगल पर इसके बारे में शोध किया और कुछ वीडियो देखे तो पता चला की वेबसाइट और वो स्मार्टफोन का ऑफर एक धोखा है। अच्छा हुआ मैंने पेमेंट नहीं किया और मेरे पैसे बच गए। 

जरुरी नहीं की जो चीज़ दिखने में आकर्षक हो ,सस्ती हो, वो चीज़ अच्छी ही हो और भरोसे के लायक हो। ऑनलाइन खरीदारी करते समय हमे कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए -

हम जिस वेबसाइट से शॉपिंग कर रहे हैं वो वेबसाइट के बारे में हम कितना जानते है। क्या उस जानकारी के आधार पर हम उस वेबसाइट पर भरोसा कर सकते हैं ?

क्या वो वेबसाइट भरोसेमंद है। 

अगर हमें कोई चीज़ पसंद आ रही है तो उसके बारे में अपने दोस्तों से बात करें और उनके विचार जानें ।हो सके तो शेयर भी करें।

भुगतान करने से पहले हमेशा सतर्क रहें। जहां तक हो सके प्रत्यक्ष भुगतान करने से बचें।

कॅश ऑन डिलीवरी  का ज्यादा उपयोग करें। 

किसी भी वेबसाइट और ऑफर के बारे में गूगल और यूट्यूब पर भी जरूर जानकारी लें। 

और इस तरह से हम ऑनलाइन धोखा होने से बच सकते हैं।

Swindle Promotion, Charm and deception
शुभकामनाएं

Click for English

Comments

Popular posts from this blog

वह दिन - एक सच्चा अनुभव

 सुनें 👇 उस दिन मेरे भाई ने दुकान से फ़ोन किया की वह अपना बैग घर में भूल गया है ,जल्दी से वह बैग दुकान पहुँचा दो । मैं उसका बैग लेकर घर से मोटरसाईकल पर दुकान की तरफ निकला। अभी आधी दुरी भी पार नहीं हुआ था की मोटरसाइकल की गति अपने आप धीरे होने लगी और  थोड़ी देर में मोटरसाइकिल बंद हो गयी। मैंने चेक किया तो पाया की मोटरसाइकल का पेट्रोल ख़त्म हो गया है। मैंने सोचा ये कैसे हो गया ! अभी कल तो ज्यादा पेट्रोल था ,किसी ने निकाल लिया क्या ! या फिर किसी ने इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया होगा। मुझे एक बार घर से निकलते समय देख लेना चाहिए था। अब क्या करूँ ? मेरे साथ ही ऐसा क्यों होता है ?  मोटरसाइकिल चलाना  ऐसे समय पर भगवान की याद आ ही जाती है। मैंने भी मन ही मन भगवान को याद किया और कहा हे भगवान कैसे भी ये मोटरसाइकल चालू हो जाये और मैं पेट्रोल पंप तक पहुँच जाऊँ। भगवान से ऐसे प्रार्थना करने के बाद मैंने मोटरसाइकिल को किक मार कर चालू करने की बहुत कोशिश किया लेकिन मोटरसाइकल चालू नहीं हुई। और फिर मैंने ये मान लिया की पेट्रोल ख़त्म हो चूका है मोटरसाइकल ऐसे नहीं चलने वाली।  आखिर मुझे चलना तो है ही क्योंकि पेट

व्यवहारिक जीवन और शिक्षा

सुनें 👇 एक दिन दोपहर को अपने काम से थोड़ा ब्रेक लेकर जब मैं अपनी छत की गैलरी में टहल रहा था और धुप सेंक रहा था। अब क्या है की उस दिन ठंडी ज्यादा महसूस हो रही थी। तभी मेरी नज़र आसमान में उड़ती दो पतंगों पर पड़ी। उन पतंगों को देखकर अच्छा लग रहा था। उन पतंगों को देखकर मैं सोच रहा था ,कभी मैं भी जब बच्चा था और गांव में था तो मैं पतंग उड़ाने का शौकीन था। मैंने बहुत पतंगे उड़ाई हैं कभी खरीदकर तो कभी अख़बार से बनाकर। पता नहीं अब वैसे पतंग  उड़ा पाऊँगा की नहीं। गैलरी में खड़ा होना    पतंगों को उड़ते देखते हुए यही सब सोच रहा था। तभी मेरे किराये में रहने वाली एक महिला आयी हाथ में कुछ लेकर कपडे से ढके हुए और मम्मी के बारे में पूछा तो मैंने बताया नीचे होंगी रसोई में। वो नीचे चली गयी और मैं फिर से उन पतंगों की तरफ देखने लगा। मैंने देखा एक पतंग कट गयी और हवा में आज़ाद कहीं गिरने लगी। अगर अभी मैं बच्चा होता तो वो पतंग लूटने के लिए दौड़ पड़ता। उस कटी हुई पतंग को गिरते हुए देखते हुए मुझे अपने बचपन की वो शाम याद आ गई। हाथ में पतंग  मैं अपने गांव के घर के दो तले पर से पतंग उड़ा रहा था वो भी सिलाई वाली रील से। मैंने प

अनुभव पत्र

सुनें 👉 आज मैं बहुत दिनों बाद अपने ऑफिस गया लगभग एक साल बाद इस उम्मीद में की आज मुझे मेरा एक्सपीरियंस लेटर मिल जाएगा। वैसे मै ऑफिस दोबारा कभी नहीं जाना चाहता 😓लेकिन मजबूरी है 😓क्योंकि एक साल हो गए ऑफिस छोड़े हुए😎।नियम के मुताबिक ऑफिस छोड़ने के 45 दिन के बाद  मेरे ईमेल एकाउंट मे एक्सपीरियंस लेटर आ जाना चाहिए था☝। आखिर जिंदगी के पाँच साल उस ऑफिस में दिए हैं एक्सपीरियंस लेटर तो लेना ही चाहिए। मेरा काम वैसे तो सिर्फ 10 मिनट का है लेकिन देखता हूँ कितना समय लगता है😕।  समय  फिर याद आया कुणाल को तो बताना ही भूल गया😥। हमने तय किया था की एक्सपीरियंस लेटर लेने हम साथ में जायेंगे😇  सोचा चलो कोई बात नहीं ऑफिस पहुँच कर उसको फ़ोन कर दूंगा😑। मैं भी कौन सा ये सोच कर निकला था की ऑफिस जाना है एक्सपीरियंस लेटर लेने।आया तो दूसरे काम से था जो हुआ नहीं सोचा चलो ऑफिस में भी चल के देख लेत्ते हैं😊। आखिर आज नहीं जाऊंगा तो कभी तो जाना ही है इससे अच्छा आज ही चल लेते है👌। गाड़ी में पेट्रोल भी कम है उधर रास्ते में एटीएम भी है पैसे भी निकालने है और वापस आते वक़्त पेट्रोल भी भरा लूंगा👍।  ऑफिस जाना  पैसे निकालने